महाविद्यालय का इतिहास

वैशाली महविद्यालय की स्थापना 04. 01. 1971 को हुई । यह महविद्यालय रेलवे स्टेशन से १ की मी की दुरी पर है ।
साथ ही डीo एमo निवास एवं कार्यालय से 500 मीटर की दुरी पर है । इस महाविद्यालय में कला प्रतिस्था स्तर तक की पढाई की व्यवस्था है एवं इनके नामांकन विश्वविद्यालय के आदेशानुसार प्रारंभ होता है ।

 

स्रदेय श्री कृष्णा कुमार बूबना जी के सहयोग से इस महाविद्यालय की स्थापना की गई ।


    NEWS

प्रवेश की प्रक्रिया :-

1. महाविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए आवेदन पत्र निर्धारित है । निर्धारित आवेदन पत्र पर आवेदन देना अनिवार्य है ।

2. आवेदन पत्र तथा विवरणिका की एक प्रति एक सौ पचास (150) रु नकद देने पर महाविद्यालय के काउंटर पर प्राप्त की जा सकती है । महाविद्यालय प्राचार्या के पते से एक सौ अस्सी (180) रु मनीआर्डर द्वारा भेजने पर भी ये पत्रक उपलब्ध हो सकते है , किन्तु उसके लिए प्राचार्या के नाम भेजे गए पत्र के साथ प्रेषक का बेटिकट के बरे लिफाफे पर अपना पूरा पता लिखकर संलग्न करना आवश्यक है । प्रेषक को मनीआर्डर के कूपन पर तथा प्राचार्या के नाम भेजे गए पत्र में स्पष्ट रूप से उल्लेख होना चाहिए की किस कार्य के लिए रकम भेजी जा रही है । चेक, पोस्टल आर्डर या टिकटों के रूप में भेजी गयी राशी स्वीकृत नहीं होगी । आवेदन पत्र और विवरणिका की प्रति आवेदिका को रजिस्ट्री डाक से भेजा जायेगा ।

3. सभी पत्राचार प्राचार्या वैशाली महिला महाविद्यालय, हाजीपुर - 844101 के पते से होना चाहिए, किसी अन्य नाम से नहीं ।

4. आवेदन पत्र में वांछित सूचनाएं भरकर उसके साथ निम्नलिखित सामग्रियों की अभिप्रमाणित प्रतिलिपि भेजना अनिवार्य है :-

I. विद्यालय या महाविद्लय छोड़ने का प्रमाण पत्र ।

II. पिछली परीक्षा का प्रवेश पत्र ।

III. पिछली परीक्षा का अंक पत्र ।

IV.आचरण प्रमाण पत्र ।

V. आवेदन पत्र महाविद्यालय के कार्यालय में जमा किये जा सकते है या रजिस्ट्री डाक से भेजे जा सकते है । कार्यालय में दिए गए आवेदन- पत्र की रशीद अवश्य ले लेनी चाहिए ।

VI. आवेदन- पत्र के साथ अपने सर्टिफिकेट की अभिप्रमाणित लिपियाँ ही संलग्न करनी चाहिए । मूल प्रतियाँ नामांकन के समय ली जाएँगी जो बाद में लौटाई जाएगी ।

VII. किसी भी वर्ग में प्रवेश पाने के लिए आवेदन- पत्र देने की अंतिम तिथि पिछली परीक्षा के परिणाम के प्रकाशन के बाद तीन सप्ताह तक ही होगी ।

नामांकन की प्रणाली :-

आवेदन- पत्र विधिवत भरा हुआ हो, उसके साथ ही आवश्यक पत्रक, स्टाम्प आकार के आवेदिका के दो अद्यतन फोटो, शारीरिक स्वस्थता का प्रमाण पत्र और पंजीयन का आवेदन- पत्र संलग्न होना और आवेदिका अपने वर्ग में नामांकन के लिए निर्धारित अपेक्षित रकम के साथ कार्यालय में प्रस्तुत हो । आवेदिका जमा किया गए शुल्क की रशीद अवश्य प्राप्त कर ले ।

Note:-कुल स्थान का 20% स्थान अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा 3% स्थान विकलांगों के लिए सुरक्षित है । उम्मीदवार नहीं मिलने पर क्रमानुसार भर दिया जायेगा ।

बीo ऐo , बीo कॉमo में स्थान रिक्त रहने पर कम अंक प्राप्त करने वाले आवेदिका का योग्यता क्रमानुसार नामांकन हो सकता है । ऐसे चुने गए आवेदिका की सूचि कार्यालय के सुचना पट पर दे दी जाएगी । किसी चयनित आवेदिका को डाक से सुचना नहीं दी जाएगी । निर्धारित तिथि पर नामांकन नहीं करने से प्रवेशार्थी अपना अवसर खो बैठेंगे ।

किसी दूसरे विश्वविद्यालय के महाविद्यालय से आने वाले प्रवेशार्थी के लिए अपने स्थानांतरण प्रमाण- पत्र के अतिरिक्त निम्नलिखित पत्रकों को प्रस्तुत करना अवश्यक है ।

I. प्रव्रजन प्रमाण- पत्र (माइग्रेशन) ।           II. पिछली परीक्षा का अंक- पत्र ।

III. इस महाविद्यालय में प्रव्रजन के लिखित कारण ।

IV. अपने जिले या राज्य के दो प्रतिष्ठित वयक्तिओं से प्राप्त परिचय- पत्र ।

इस राज्य के स्थानांतरित सरकारी पदाधिकारियों के प्रतिपाल (वार्ड) के लिए अनिवार्य नहीं है ।